गुरुवार, 27 अगस्त 2015

​ कोरोनेशन पार्क : दिल्ली

एक दिन ऐसे ही नेट पर सर्च कर रहा था कि दिल्ली के आसपास घूमने लायक क्या क्या जगह हैं , उनमें एक जगह मिली कोरोनेशन पार्क ! कुछ आसपास के लोगों से पता किया और कुछ जो दिल्ली में रहते हैं उनसे पता किया कि कहाँ है कोरोनेशन पार्क ? लेकिन हद हो गयी ! मुझे ही पूछने लगे ये क्या है ? लेकिन भला हो तकनीक का , बहुत नही तो इतनी मदद जरूर कर देती है कि एक खाका तैयार कर सकते हैं हम अपने दिमाग में ! उसी तकनीक की मदद ली ! नेविगेशन की ! दिल्ली हजारों बार गया होऊंगा लेकिन नई जगह जाना हो तो हमेशा रास्ता देखना पड़ता है !

शनिवार को जापानी भाषा की क्लास खत्म करके सीधा मूलचंद से केंद्रीय सचिवालय पहुंचा और वहां से यलो लाइन की मेट्रो पकड़कर GTB नगर निकल गया ! विश्वविद्यालय से अगला स्टेशन पड़ता है GTB नगर ! कुछ मेट्रो ट्रेन सिर्फ विश्वविद्यलय तक जाती हैं और कुछ आगे आजादपुर होते हुए जहांगीरपुरी तक ! GTB नगर मेट्रो से बाहर आइये सीधे हाथ पर बुराड़ी जाने वाली बस , ऑटो , टेम्पो सब मिल जाएगा ! लेकिन ये मत कहिये कि कोरोनेशन पार्क जाना है , सिर्फ उसे बताइये कि निरंकारी सरोवर जाना है ! बस पास में ही है कोरोनेशन पार्क !

अब ज़रा बात कर लेते हैं कोरोनेशन पार्क के बारे में ! 1877 में ये जगह दिल्ली दरबार हुआ करता था जब महारानी विक्टोरिया को भारत की भी सामग्री घोषित किया गया था ! और फिर यहां 1903 में किंग एडवर्ड सातवें को राजा बनने पर सम्मानित किया गया और उसका आशीर्वाद लिया गया लेकिन वो स्वयं यहाँ उपस्थित नही था ! और आखिरी बार इस जगह का उपयोग दिल्ली दरबार के रूप में सन 1911 ईस्वी में किया गया जब किंग जॉर्ज पंचम को 11 दिसंबर को भारत का भी राजा घोषित किया गया और जैसे श्री राजीव दीक्षित जी कहते हैं किंग जॉर्ज पंचम और महारानी के सम्मान में जो गीत " जन गण मन …… " गाया गया वो अब हमारा राष्ट्र गान है ! इस कार्यक्रम में भारत के सभी राजाओं और राजकुमारों ने अंग्रेज़ राजा के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराई ! ये जगह उन्ही घटनाओं का एक तरह से मेमोरियल है ! यहाँ राजा जॉर्ज पंचम की सबसे लम्बी मूर्ति लगी हुई है ! ये मूर्ति पहले 1960 तक इंडिया गेट पर लगी हुई थी जिसे बाद में यहाँ शिफ्ट कर दिया गया ! और यही वो राजा था जिसने कलकत्ता से हटाकर दिल्ली को राजधानी बनाया और एक नए शहर की नींव रखी !

दिल्ली को दिल्ली दरबार लगाने के लिए इसलिए चुना गया था क्योंकि यहां पहले से ही राजसी ठाठ बने हुए थे और शहर पहले से ही प्रसिद्ध था ! दिल्ली दरबार नाम हिन्दू , मुस्लिम और मुग़ल शासकों की परम्पारों को ध्यान में रखते हुए रखा गया था और 40 साल के समय में तीन दिल्ली दरबार लगाए गए थे !

पहला दिल्ली दरबार भारत के तब के वाइसराय लार्ड लिटन ( Lord Lytton ) ने महारानी विक्टोरिया को भारत की सामाज्ञी घोषित करने के लिए 1 जनवरी 1877 को आयोजित किया था ! जगह यही थी जिसे अब कोरोनेशन पार्क कहते हैं !! ये दिल्ली दरबार लार्ड लैटिन और उसकी पत्नी की आवभगत में पानी की तरह बहाये गए अनाप शनाप पैसे के लिए जाना गया ! इस दरबार में लार्ड लैटिन और उसकी पत्नी 70 ,000 लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट के साथ हाथी पर विराजमान होकर आये ! और उनके समक्ष सभी भारतीय राजाओं और ब्रिटिश शासन के अधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज़ करवाई ! ये सब ब्रिटिश राज के कायदे कानून और उसकी धसक को भारतीय लोगों को समझाने के लिए किया गया और इस सबका खर्च भारतीय राजाओं ने वहन किया ! दूसरा और तीसरा दरबार भी यहीं इसी स्थान पर लगाए गए ! और ये दरबार ब्रिटिश सम्राट के राज्याभिषेक को मनाने के लिए आयोजित किये गए !

दूसरा दिल्ली दरबार पहली जनवरी 1903 को सम्राट एडवर्ड सप्तम के राज्याभिषेक के लिए आयोजित किया गया जिसमें तब के वाइसराय लार्ड कर्ज़न ने पूरी शान ओ शौकत दिखाई और इस सब के लिए भारतीय राजाओं ने अपने खजाने खोल दिए या कहें कि उनके खजाने खुलवा लिए गए ! लॉर्ड कर्ज़न ने इस निर्जन और दलदली जमीन को रंगीन टेंट सिटी में तब्दील कर दिया ! इसे सभी सुविधाओं से जोड़ा गया और यहां हुए दरबार में प्रतिदिन झांकियां , नृत्य और आतिशबाजी का प्रदर्शन हुआ और इस कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए लार्ड कर्जन ने डाक टिकट भी छपवाए ! कमाण्डर इन चीफ लार्ड कित्चेनर ने प्रतिदिन परेड कराई , बैंड बजाये गए लेकिन जिस सम्राट के लिए ये सब किया गया वो नहीं आया और उसकी जगह उसके भाई ड्यूक ऑफ़ कनॉट ने इसमें अपनी उपस्थिति दिखाई। ये वही ड्यूक ऑफ़ कनॉट था जिसके नाम पर दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस का नाम रखा गया ! ड्यूक मुंबई से यहां पूरे लाव लश्कर के साथ पहुंचा था ! पूरी रात दरबार में नए नए अलग अलग तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए और बीसवी सदी की शुरुआत का ये बहुत ही खर्चीला और शान ओ शौकत दिखाने वाला कार्यक्रम माना गया ! इसे दिल्ली दरबार की जगह कर्ज़न दरबार कहा गया क्योंकि लार्ड कर्ज़न ने अपने लिए जो तैयारियां कराई थीं वो उसे वाइसराय के रूप में बहुत ताकतवर सिद्ध कर रही थीं ! इस दरबार में भारत के सभी राज्यों के राजाओं ने अपने लाव लश्कर , हाथियों , घोड़ों और खजाने से ड्यूक का सम्मान किया !

तीसरा और अंतिम दरबार 1911 में आयोजित किया गया , उस वक्त लार्ड हार्डिंग भारत का वायसराय हुआ करता था ! लार्ड हार्डिंग ने इस कार्यक्रम की बहुत बेहतर और शानदार तैयारियां की थीं ! उसका कारण भी था क्यूंकि पहली बार कोई सत्ताशीन सम्राट इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आ रहा था ! जॉर्ज पंचम वो राजा था जो पहली बार राजा के तौर पर इस दरबार में शामिल होने आ रहा था ! उसके साथ रानी मैरी भी थी। सम्राट और महारानी सोने की छतरी के नीचे सोने के ही सिंहासन पर बैठे ! ये दरबार 11 दिसंबर 1911 को आयोजित किया गया जिसमे राजा ने भारत की राजधानी कलकत्ता से हटाकर दिल्ली बनाने की घोषणा की ! कहा जाता है कि इस दरबार के लिए कुल 600,000 पोंड खर्च किये गए और सुरक्षा और परेड में लगे 80,000 सिपाहियों के वेतन और अन्य खर्च के लिए भारत सरकार ने 300,000 पोंड खर्च किये ! 
पोस्ट बड़ी हो जायेगी और फिर पढ़ने में बोरियत होने लगेगी इसलिए आज इतना ही ! इसे दो बार में नही लिखना चाहता था लेकिन बात बढ़ती गयी और मजबूरन दो बार में लिखना पड़ेगा !!
ज्यादातर फोटो अपने खिचे हुए हैं लेकिन कुछ नेट से भी उठाये हैं !!



The Delhi Durbar of 1877. Lord Lytton, the Viceroy of India, is seated on the dais to the left.
Lord Curzon and Lady Curzon arriving at the Delhi Durbar, 1903.
King George V's statue was removed in the 1960s from the canopy opposite India Gate. It was relocated on a plinth in Coronation Park, directly opposite the Obelisk


स्मृति स्तम्भ
इंडिया गेट के सामने यहीं से 1960 में किंग जॉर्ज की मूर्ति हटाकर कोरोनेशन पार्क ले जाया  गया




भारत का 22 वां वायसराय लार्ड विलिंग्डन
भारत का 22 वां वायसराय लार्ड विलिंग्डन

उस वक्त भारत का वायसराय लॉर्ड हार्डिंग
उस वक्त भारत का वायसराय लॉर्ड हार्डिंग!
उस वक्त भारत का वायसराय लॉर्ड हार्डिंग! इसकी नाक टूट गयी है !
                                                                                                                                
                                                                                                                                                              जारी रहेगी :

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

नाक के साथ दूसरा कान भी चला गया 😂