बुधवार, 26 अप्रैल 2017

एक दाढ़ी ............. सौ अफ़साने




दाढ़ी ! ये भी कोई विषय है क्या यार लिखने को ! शायद हाँ , शायद न ! मेरे लिए तो है , आपके लिए भी है तो बहुत बढ़िया , नहीं है तो ये पोस्ट पढ़िए , पक्का आश्वासन देता हूँ कि आपके लिए भी ये विषय रोचक हो जाएगा ! दाढ़ी तो सबको आती ही है , सबको मतलब सब पुरुषों को ! हालाँकि ऐसा हमेशा भी नहीं होता , दाढ़ी औरतों को भी आ जाती है , लेकिन कभी कभी ! 

दाढ़ी लिख रहा हूँ लेकिन ये बार बार दादी लिख रहा है , कंप्यूटर भी केजरी अंकल की तरह कन्फूज हो गया लगता है ! एक जगह टिकता ही नहीं ! खैर जी , आज हमें यहाँ दाढ़ी की ही बात करनी है अंकल की बात तो फेसबुक पर करते ही हैं ! ये मंच अलग , वो मंच अलग ! वैसे दाढ़ी भी केजरी अंकल से कम बवाली नहीं होती , आज साफ़ तो कल फिर बाहर निकल आती है ! साफ़ न कराओ , मतलब सेविंग न कराओ तो ऊबड़ खाबड़ हो जाती है और जब बहुत बड़ी हो जाती है तो यही दाढ़ी कभी हिन्दू कभी मुसलमान बन जाती है ! पगड़ी और दाढ़ी हो गई तो सिख बन जायेगी और ऐवें ही बढ़ी है तो कुछ भी ! आपको ऐसा तो नहीं लग रहा कि मैं बोरियत पैदा कर रहा हूँ ? तो आप मुझे बताइये - चार लोग एक साथ खड़े हैं और उन चारों के नाम इकबाल हैं , अब आप बताइये उनमें कौन हिन्दू ? कौन सिख कौन मुसलमान और कौन ईसाई ? चारों के लम्बी लम्बी दाढ़ी लटक रही है ! पहिचान लेंगे ? देखते हैं !! चलिए मैं ही बता देता हूँ ! ये जो पहले नंबर पर खड़े हैं जिनकी दाढ़ी में से कोई भी बाल इधर उधर नहीं हुआ - वो हैं इकबाल राय जी ! हिन्दू हैं ! अगले इकबाल खान हैं -इनकी दाढ़ी तो लम्बी है लेकिन इनकी मूंछ साफ़ हैं तो ये हो गए मुसलमान ! अगले नंबर पर हैं मिस्टर इकबाल सिंह ! दाढ़ी है और सर पर पगड़ी भी है -ये हैं सिख और आखिर में जो खड़े हैं वो हैं इकबाल मैसी ! यही हाल समझिये रोशन लाल , रोशन अख्तर , रोशन सिंह सोढ़ी और रोशन अल्बर्ट का भी होगा !





अच्छा एक बात और समझिये कि दाढ़ी जो है वो रात की अपेक्षा दिन में ज्यादा बढ़ती है ! और अगर हम अपनी दाढ़ी को कभी भी शेव न कराएं तो ये अनुमानतः 27. 5 फुट लम्बी हो जायेगी ! ऐसे ही कुछ तथ्य नीचे आ रहे हैं : 


* अगर आप नियमित शेविंग करते हैं ( पैसे वाली सेविंग नहीं ) तो आप एक अनुमान के मुताबिक़ अपने जीवन के 3350 घण्टे इसमें लगाते हैं !

* एक साल में औसतन 5. 5 इंच दाढ़ी बढ़ती है !

* एलेग्जेंडर अपनी सेना में दाढ़ी वालों को भर्ती नहीं करता था !

* अजीब सी बात है कि दाढ़ी आपको प्रदुषण और UV रेज़ से बचाती है !

* रूस में 17 वीं शताब्दी में दाढ़ी रखने पर 100 रूबल तक का जुर्माना लगाया जाता था और ऐसा माना जाता था कि आपकी दाढ़ी आपका और आपको ले जाने वाले वाहन का वजन बढ़ा रही है !

* अब्राहम लिंकन को एक 11 साल की बच्ची ने दाढ़ी बढ़ाने की सलाह दी थी और कहा था कि आपका चेहरा पतला है , दाढ़ी रखेंगे तो अच्छा लगेगा ! तब से लिंकन साब दाढ़ी रखने लगे !!

* सबसे लम्बी दाढ़ी का रिकॉर्ड नॉर्वे के हैंस लंगसेत के नाम पर है जिनकी दाढ़ी की लम्बाई उनके मरने के समय 5.33 मीटर थी लेकिन आज की तारीख में ये रिकॉर्ड भारत के पंजाब के शमशेर सिंह के नाम पर है जिनकी दाढ़ी की लम्बाई 6 फुट है ! 


* दुनियाभर के लोगों में 55 % लोग काम करते हुए अपनी दाढ़ी पर एक बार हाथ जरूर फिराते हैं !!

* पुराने जमाने में दार्शनिक लोग अपने प्रोफेशन के बैज के तौर पर दाढ़ी बढ़ाकर रखते थे !

* बाल गिरने या दाढ़ी के बाल पकने का जो डर होता है न , उसे वैज्ञानिक लोग पोगोनोफोबिआ कहते हैं

* अच्छा युवा लोगों के लिए एक अच्छी बात है कि लडकियां Full beared व्यक्ति को क्लीन शेव के मुकाबले ज्यादा भाव भाव देती हैं ! इसीलिए शायद आजकल हर कोई दाढ़ी बढाए फिर रहा है !!

* लेकिन इससे बहुत फायदा शायद नहीं होने वाला क्योंकि फोर्ब्स मैगज़ीन के 100 लोगों में 98 क्लीन शेव हैं ! दिल टूट गया !!

* चलो जाते जाते ये भी जान लीजिये कि महिलाओं की भी दाढ़ी आती है और गिनीज बुक में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार बर्कशायर , इंग्लैंड की हरनाम कौर की दाढ़ी 30 सेंटीमीटर लम्बी है ! 



बहुत हो गया यार ! मजा आया हो तो कमेंट कर देना , न आया हो तो भी बता देना ! स्वागत है 
Note :
सभी फोटो केवल प्रसंग और सन्दर्भ के रूप में बात को तथ्यात्मक रूप से कहने के लिए प्रयोग किये गए हैं ! अगर किसी को आपत्ति है तो बता देना !!
एक टिप्पणी भेजें