बुधवार, 28 जून 2017

Jaisalmer War Memorial : Jaisalmer

इस यात्रा वृतांत को शुरू से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करिये !

गड़ीसर लेक से बोटिंग करने के बाद अँधेरा घिरने लगा था और अब इतना समय नहीं था कि कहीं घूमा जाए , तो वापस चल दिए अपने होटल लेकिन रुकने के लिए नहीं , बदलने के लिए ! आपको पता है होटल बदलने की कहानी !! अब माहेश्वरी धर्मशाला में शिफ्ट कर लिया ! साफ़ सुथरा कमरा था और लगभग सस्ता था ! वहीँ हमारे घुमक्कड़ मित्र नरेश चौधरी के इंडियन आर्मी में कार्यरत भाई कृष्ण वीर जी अपनी धर्मपत्नी के साथ मिलने आये ! अच्छा लगा , वो भी इंजीनियर हैं !! बहुत सारा खाने -पीने का सामान लेकर आये बच्चों के लिए !! शुक्रिया नरेश भाई और आभार कृष्णवीर जी , समय निकालने के लिए !

आज 29 जनवरी है , इस जैसलमेर यात्रा का हमारा आखिरी दिन और हमारी ट्रेन 5 बजे है तो हमारे पास लगभग पूरा दिन है कहीं भी जाने को लेकिन हम इतना भी दूर नहीं जाना चाहते कि पास का कोई स्थान रह जाए ! हाँ , एक बात बतानी भूल गया ! हम जब यहाँ गाज़ियाबाद से गए थे तो हमारे कार्यक्रम में "तनोट माता मंदिर " जाना शामिल था लेकिन जब जैसलमेर पहुंचकर बस की टाइमिंग पता करी तो वो हमारे हिसाब से फिट नहीं हो रही थी इसलिए तनोट नहीं जा सके ! मुझे गाज़ियाबाद से जाने तक इतना मालुम था कि एक बस सुबह सात बजे जैसलमेर से जाती है जो तनोट से शाम 4 बजे चलकर वापस आ जाती है लेकिन जब बस स्टैंड पहुंचा जानकारी के लिए तो इसका उल्टा मिला ! एक ही बस है जो शाम को तनोट जाती है और रात में वहीँ रूकती है , फिर सुबह तनोट से जैसलमेर के लिए चलती है ! समय देखने के लिए फोटो पर निगाह डालें !
तो अब तय हुआ कि जैसलमेर से लगभग 10 किलोमीटर दूर , जैसलमेर -जोधपुर रोड पर स्थित भारतीय सेना के गर्व के क्षणों को परिभाषित और प्रदर्शित करने वाले "जैसलमेर वॉर मेमोरियल ( JWM) " को देखने और अपने सैनिकों की महान वीरगाथाओं से परिचित होने चलते हैं ! ऑटो लिया , तीन सौ रूपये में और करीब 10 बजे मेमोरियल पहुँच गए ! शानदार जगह है तो थोड़ा परिचय भी जरुरी हो जाता है इस जगह का ! है न ?

जैसलमेर वॉर मेमोरियल ( JWM ) भारतीय सेना के गौरवशाली इतिहास और भारतीय सैनिकों की वीरगाथाओं को प्रदर्शित करने का एक ऐसा स्थान बन गया है जहां आपका सीना गर्व से 56 " का हो जाता है ! 24 अगस्त 2015 में तैयार हुआ ये म्यूजियम 1965 के युद्ध की Golden Jubilee के रूप में भी देखा जा सकता है ! यहां इंडियन आर्मी हॉल और लोंगेवाला हॉल नाम से दो हॉल हैं जिनमें इंडियन आर्मी के जवान और अधिकारियों की वीरगाथाएं प्रदर्शित की गई हैं ! यहाँ परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के नाम उनकी तस्वीरों के साथ लिखे गए हैं ! पास में ही एक हॉल है जहां 20 मिनट की एक फिल्म चलती है भारतीय सेना के वीर जवानों की बहादुरी के किस्से दिखाती है ये फिल्म ! 20 रूपये का टिकट है और हाँ एक Souvenir Shop  भी है जहाँ से आप भारतीय सेना के प्रतीक चिन्ह जैसे Cap , Key Rings  , T-Shirts  , Stickers खरीद सकते हैं !

यहां पूरे स्मारक में पाकिस्तान से लड़ाई में जीते गए उसके टैंक रखे गए हैं ! भारतीय सेना के टैंक भी प्रदर्शन के लिए रखे गए हैं ! ऐसी जगह हो तो हर किसी टैंक के सामने फोटो खिचाने का मन करता है ! सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहने वाले इस संग्रहालय में खूब भीड़ बनी रहती है ! तो अगर आप जैसलमेर जाएँ तो एक बार यहाँ जरूर जाएँ ! 12 बजने को हैं और अभी सालिम सिंह की हवेली भी देखने जाना है तो अब निकलते हैं !!